क्या सुरक्षित है नई Suzuki Swift? जानिए यूरो NCAP टेस्ट के नतीजे

Suzuki Swift हैचबैक ने हाल ही में यूरो NCAP के कठोर सुरक्षा आकलन से गुज़रा, और हालाँकि यह शीर्ष सम्मान हासिल नहीं कर पाई, फिर भी इसने सम्मानजनक 3-स्टार रेटिंग हासिल की। ​​यह खबर कुछ लोगों के लिए आश्चर्य की बात हो सकती है, क्योंकि स्विफ्ट की गतिशीलता और मज़ेदार ड्राइविंग गतिशीलता के लिए इसकी शानदार प्रतिष्ठा है। आइए यूरो एनसीएपी परिणामों में गहराई से उतरें और देखें कि नई स्विफ्ट ने कैसा प्रदर्शन किया।

यूरो NCAP चार महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कार सुरक्षा का आकलन करता है: यात्री सुरक्षा, बच्चों की सुरक्षा, कमज़ोर सड़क उपयोगकर्ता सुरक्षा , और सुरक्षा सहायता सिस्टम। नई स्विफ्ट के स्कोर यह रहे-

यात्री सुरक्षा के लिए 67%

फ्रंटल ऑफ़सेट परीक्षणों में यात्री डिब्बे ने अच्छा प्रदर्शन किया, घुटनों और फीमर के लिए अच्छी सुरक्षा के साथ। हालांकि, कुछ प्रभाव परिदृश्यों में चालक और यात्री के लिए छाती की सुरक्षा को कम अंक मिले।

बच्चों की सुरक्षा के लिए 65%

स्विफ्ट ने बाल यात्रियों के लिए पर्याप्त सुरक्षा प्रदान की, लेकिन 6 वर्षीय और 10 वर्षीय डमी के लिए गर्दन और छाती के क्षेत्रों में फ्रंटल और साइड-इम्पैक्ट परीक्षणों में सुधार की गुंजाइश दिखाई दी। एकीकृत बाल संयम प्रणाली (CRS) और बाल उपस्थिति पहचान प्रणाली की कमी ने भी स्कोर को कम कर दिया।

सुरक्षा सहायता सिस्टम के लिए 62%

यह वह जगह है जहाँ स्विफ्ट थोड़ा पीछे रह गई। यूरो एनसीएपी ने कुछ उन्नत चालक-सहायता प्रणालियों (ADAS) की अनुपस्थिति को नोट किया जैसे कि स्वायत्त आपातकालीन ब्रेकिंग और लेन प्रस्थान चेतावनी, जो आधुनिक कारों में तेजी से आम हो रही हैं।

कमजोर सड़क उपयोगकर्ताओं के लिए 76%

स्विफ्ट ने पैदल यात्री और साइकिल चालक सुरक्षा परीक्षणों में अच्छा प्रदर्शन किया, जिससे संभावित प्रभाव की गंभीरता कम हो गई।

वैश्विक बनाम भारतीय स्विफ्ट वैरिएंट

3-स्टार यूरो NCAP रेटिंग Suzuki Swift के लिए सुरक्षा के उचित स्तर को दर्शाती है। हालाँकि यह बाजार में सबसे सुरक्षित कार नहीं हो सकती है, लेकिन यह अधिकांश टकराव परिदृश्यों में रहने वालों के लिए पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करती है। हालाँकि, यदि उन्नत सुरक्षा सुविधाएँ आपके लिए सर्वोच्च प्राथमिकता हैं, तो अधिक व्यापक ADAS पैकेज वाले प्रतिस्पर्धियों पर विचार करना उचित है।

Also Read: आपका सपना हुआ आसान! महिंद्रा XUV700 AX7 की कीमतों में भारी कटौती

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भारत में बेची जाने वाली सुजुकी स्विफ्ट में यूरो NCAP द्वारा परीक्षण किए गए यूरोपीय मॉडल की तुलना में अलग-अलग सुरक्षा सुविधाएँ हो सकती हैं। यूरोपीय वैरिएंट में अक्सर अधिक व्यापक ADAS सूट होता है, जो संभावित रूप से समग्र सुरक्षा रेटिंग को प्रभावित कर सकता है।

आगे के अपडेट के लिए बने रहें क्योंकि नई सुजुकी स्विफ्ट भारत NCAP परीक्षण, भारतीय सुरक्षा मूल्यांकन कार्यक्रम से गुज़र रही है। यह विशेष रूप से भारतीय सड़कों और नियमों के लिए कार के सुरक्षा प्रदर्शन की अधिक सटीक तस्वीर प्रदान करेगा।

Leave a Comment